अर्थ रेजिस्टेंस क्या है?

रेजिस्टेंस क्या हैं Resistance को हिंदी में प्रतिरोध कहते हैं। इसको R से प्रदर्शित करते हैं इसका SI मात्रक ohm (Ω) होता हैं। जब किसी चालक में विद्युत धारा प्रवाहित की जाती है तो चालक विद्युत धारा के मार्ग में रुकावट डालता हैं। इसे चालक का प्रतिरोध कहते हैं।

Table of Contents show

प्रतिरोध किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते हैं?

इस समय चालक विद्युत् धारा के मार्ग में रुकावट डालता है। यह रुकावट पतले तार में अधिक तथा मोटे तार में कम होती है। कोई चालक विद्युत् धारा के मार्ग में जो रुकावट डालता है, उसे उसका प्रतिरोध कहते हैं। ऐसे चालक को प्रतिरोधक (Resistor) कहते हैं।

Resistor क्या है और कैसे काम करता है?

resistor को हिंदी में प्रतिरोधक कहा जाता है। यह इलेक्ट्रिकल का ऐसा उपकरण है, जिसकी मदद से हम करंट को कंट्रोल कर सकते है। अगर हम रेसिस्टर की परिभाषा को देखतें है, तो उसमे भी यही लिखा होता है। Resistor एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जो करंट के बहने की स्पीड को कम करता है।

रेजिस्टेंस का फार्मूला क्या होता है?

रेजिस्टेंस : R = V2/P हल करने के लिए पुनर्व्यवस्थित करें। एक पैरलल सर्किट में, एक ब्रांच का वोल्टेज कुल वोल्टेज के बराबर होता है। यह एक सीरिज़ सर्किट के लिए सच नहीं है: एक कंपोनेंट का वोल्टेज कुल वोल्टेज के बराबर नहीं होता है।

रेजिस्टेंस की यूनिट क्या है?

रेजिस्टेंस कहलाता है. रजिस्टेंस को “R” चिन्ह के द्वारा पहचाना जाता है. और इसकी s.i unit ओम (ohm) होता है.

धरती का प्रतिरोध कितना होता है?

सभी एजेंसियों द्वारा मान्यता प्राप्त एक मानक ग्राउंड प्रतिरोध थ्रेसहोल्ड नहीं है। हालांकि, एनएफपीए और आईईईई ने 5.0 ओएचएमएस या उससे कम के ग्राउंड प्रतिरोध मूल्य को फिर से जोड़ा है। एनईसी ने “यह सुनिश्चित किया है कि एनईसी 250.56 में निर्दिष्ट जमीन पर सिस्टम प्रतिबाधा 25 ओम से कम है।

प्रतिरोध के 2 प्रकार क्या हैं?

अधिकांश प्रकार के प्रतिरोधक रैखिक उपकरण होते हैं जो उनके माध्यम से प्रवाहित होने पर वोल्टेज ड्रॉप उत्पन्न करते हैं। रैखिक गुणों वाले दो मूल प्रकार के प्रतिरोधी होते हैं अर्थात् निश्चित प्रतिरोधी और परिवर्तनीय प्रतिरोधी ।

प्रतिरोध के तीन प्रकार कौन से हैं?

Most types of resistors are linear devices that produce a voltage drop across themselves when a current flows through them There are two basic types of resistors with linear properties namely fixed resistors and variable resistors.

प्रतिरोध का कार्य क्या है?

प्रतिरोध तीन प्रकार के होते हैं, तार्किक/तर्कसंगत, मनोवैज्ञानिक/भावनात्मक और सामाजिक ।

रेसिस्टर क्लास 10th क्या है?

There are three types of resistance, Logical/Rational, Psychological/Emotional, and Sociological. As a person who is facilitating Change, you should expect to experience each of these from employees.

चार प्रकार के प्रतिरोधक कौन से हैं?

  • Potentiometers.
  • Rheostats.
  • Trimmers.

रेसिस्टेंस क्लास 10 शॉर्ट आंसर क्या है?

प्रतिरोध एक संकेतक के रूप में कार्य करता है जो यह निर्धारित करता है कि इकाई के रूप में ओम (Ω) का उपयोग करके सर्किट में कितनी आसानी से करंट प्रवाहित होगा । प्रतिरोध कम होने पर करंट बढ़ता है और प्रतिरोध बढ़ने पर घटता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सर्किट में उचित स्तर पर करंट प्रवाहित होता है, प्रतिरोधक आवश्यक हैं।

सबसे कम प्रतिरोध किसका होता है?

Resistance serves as an indicator that quantifies how readily current will flow in a circuit using ohms (Ω) as the unit. Current increases when resistance decreases, and it decreases when resistance increases. Resistors are essential in order to ensure that current flows at the appropriate level in circuits.

सबसे ज्यादा प्रतिरोध किसका होता है?

उत्तर: एक प्रतिरोधक एक तत्व या घटक है जो विद्युत प्रवाह को कम करता है और विद्युत या इलेक्ट्रॉनिक सामान को नियंत्रित तरीके से बिजली की आपूर्ति करता है ।

प्रतिरोध की उत्पत्ति का कारण क्या है?

Answer: A resistor is an element or component which reduces the electrical current and supply the electricity to the electrical or electronic goods in a controlled manner.

प्रतिरोधक कैसे बनते हैं?

प्रतिरोध को कंडक्टर की संपत्ति के रूप में परिभाषित किया जाता है जो विद्युत प्रवाह के प्रवाह का विरोध करता है । इसे इसके माध्यम से बहने वाले विद्युत प्रवाह पर लागू वोल्टेज के अनुपात के रूप में भी परिभाषित किया जाता है।

मोटा तार अधिक प्रतिरोध होता है?

Resistance is defined as the property of the conductor which opposes the flow of electric current. It is also defined as the ratio of the voltage applied to the electric current flowing through it.

रो का मान कितना होता है?

चांदी विद्युत का सबसे अच्छा चालक होता है अर्थात इसकी विद्युत प्रतिरोधकता सबसे कम होगी।

मोटे तार का प्रतिरोध कम क्यों होता है?

Nichrome के तार का प्रतिरोध सबसे अधिक होता है ।

तार में विद्युत धारा किसके कारण होती है?

प्रतिरोध की उत्पत्ति रोगाणुओं की आनुवंशिक क्षमताओं के बारे में हुई। वे इस बारे में आए क्योंकि उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं के अधिक उपयोग से फायदा हुआ। यह चिकित्सकीय रूप से व्यवहार में पेश किए गए प्रत्येक एंटीबायोटिक के लिए प्रतिरोध जीन के हर स्रोत का दोहन करने के लिए बनाया गया था।

प्रतिरोध और प्रतिरोधकता में क्या अंतर है?

प्रतिरोधक तत्व ठीक कार्बन कणों और एक गैर-प्रवाहकीय सिरेमिक सामग्री के मिश्रण से बनाया गया है । पदार्थ को बेलनाकार आकार में दबाया जाता है और बेक किया जाता है। प्रतिरोध मूल्य शरीर के आयामों और कार्बन और सिरेमिक सामग्री के बीच के अनुपात पर निर्भर करता है। अधिक कार्बन का अर्थ है कम प्रतिरोध।

यदि किसी तार की त्रिज्या आधी कर दी जाये तो उसका प्रतिरोध पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

The resistive element is made from a mixture of fine carbon particles and a non-conductive ceramic material. The substance is pressed into a cylindrical shape and baked. The resistance value depends on the dimensions of the body and the ratio between carbon and ceramic material. More carbon means a lower resistance.

रूट 5 का मान कितना होता है?

प्रतिरोध और तार की लंबाई के बीच संबंध आनुपातिक है। एक पतले तार का प्रतिरोध मोटे तार के प्रतिरोध से अधिक होता है क्योंकि एक पतले तार में करंट ले जाने के लिए कम इलेक्ट्रॉन होते हैं।

लोग 10 का मान कितना होता है?

The relationship between resistance and wire length is proportional . The resistance of a thin wire is greater than the resistance of a thick wire because a thin wire has fewer electrons to carry the current.

रूट 9 का मान कितना होता है?

रसायन विज्ञान और भौतिकी में १ मोल पदार्थ में अणुओं या परमाणुओं की कुल संख्या को आवोगाद्रो नियतांक (प्रतीक L, NA) कहते हैं। एस आई इकाई में इसका मान 6.02214076×1023 mol-1 होता है।

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!