प्रत्यास्थता का मतलब क्या होता है?

प्रत्यास्थता (Elasticity): प्रत्यास्थता पदार्थ का वह गुण है, जिसके कारण वस्तु, उस पर लगाए गए बाहरी बल से उत्पन्न किसी भी प्रकार के परिवर्तन का विरोध करती है तथा जैसे ही बल हटा लिया जाता है, वह अपनी पूर्व अवस्था में वापस आ जाती है.

Table of Contents show

प्रत्यास्थ मानो का भौतिक अर्थ क्या है?

प्रत्यास्थता की परिभाषा : वस्तु का वह गुण जिसके कारण वस्तु विरुपक बल लगाने से उत्पन्न परिवर्तन का विरोध करती है और जब विरुपक बल को हटा लिया जाता है तो वस्तु अपनी मूल अवस्था में लौट आती है , वस्तु के इस गुण को ही प्रत्यास्थता कहते है। जिन वस्तुओं में प्रत्यास्थता का गुण पाया जाता है उन्हें प्रत्यास्थ वस्तु कहते है।

प्रत्यास्थता का मात्रक क्या है?

दृढता प्रत्यास्थता गुणांक (modulus of rigidity) दृढता प्रत्यास्थता गुणांक का मात्रक न्यूटन/मीटर 2 होता है। इसका विमा [ML -1T -2] होती है।

प्रत्यास्थता कितने प्रकार की होती है?

  1. यंग प्रत्यास्थता गुणांक
  2. आयतन प्रत्यास्थता गुणांक
  3. दृढ़ता प्रत्यास्थता गुणांक

सबसे अधिक प्रत्यास्थ धातु कौन सी है?

इस्पात रबड़ से अधिक प्रत्यास्थ होता है।

प्रतिबल और दाब में क्या अंतर है?

इस स्थिति में एकांक क्षेत्रफल पर आंतरिक प्रत्यानयन बल को जलीय प्रतिबल कहते हैं और इसका मान जलीय दाब (एकांक क्षेत्रफल पर लगने वाला बल) के बराबर होता है । चूंकि विकृत प्रारंभिक विमा तथा विमा में अंतर का अनुपात होता है, इसलिए इसका कोई इकाई या विमीय सूत्र नहीं होता है।

प्रतिबल की इकाई क्या है?

इसकी इकाई न्यूटन/वर्ग मीटर या पासकल या किलोग्राम/मीटर/वर्ग सेकेण्ड होता है।

पूर्ण प्रत्यास्थ धातु कौन सा है?

पूर्ण प्रत्यास्थ वस्तुएं: वे वस्तुएं जिनके ऊपर बाह्य बल आरोपित करने पर यदि उनके आकार , आकृति और संरचना में परिवर्तन होता है लेकिन बाह्य बल हटाने पर वे अपनी प्रारंभिक स्थिति में आ जाती है , ऐसी वस्तुएँ पूर्ण प्रत्यास्थ वस्तुएं कहलाती है।

विकृति का मात्रक क्या होता है?

The information in this article appears to be suited for inclusion in a dictionary, and this article’s topic meets.

प्रतिबल का सूत्र क्या होता है?

प्रतिबल का विमीय सूत्र [ ML^(-1)T^(-2) ] है।

प्रत्यास्थ वस्तुएं कौन कौन सी हैं?

  • प्रत्यास्थ वस्तुएं वह वस्तुएं जो बाह्य बल (विरुपक बल) के हटा देने पर अपनी पुरानी अवस्था पूर्णतः (पूर्ण रूप से) प्राप्त कर लेती हैं।
  • प्लास्टिक वस्तुएं वह वस्तुएं जो विरुपक बल के हटा देने पर अपनी प्रारंभिक अवस्था में पूर्ण रूप से नहीं आ पाती हैं उन्हें प्लास्टिक वस्तुएं कहते हैं।
  • दृढ़ वस्तुएं
  • पढ़ें…

दाब का मात्रक क्या होता है?

दबाव की SI इकाई है पास्कल (Pa), बराबर एक न्यूटन प्रति वर्ग मीटर (N·m−2 या kg·m−1·s−2). इकाई का यह विशेष नाम 1971 में जुडा़ था; इससे पहले SI इकाई में पास्कल को केवल N/m2 लिखते थे।

यंग प्रत्यास्थता गुणांक का मात्रक क्या है?

yang pratyasthata gunank ka si matrak kya hai : यंग प्रत्यास्थता गुणांक का SI मात्रक न्यूटन/मी. 2 है।

प्रत्यास्थता गुणांक का मान कितना होता है?

किसी पदार्थ के लिये प्रतिबल एवं विकृति का अनुपात (प्रतिबल/विकृति) एक स्थिरांक होता है जिसे यंग प्रत्यास्थता गुणांक (Young’s Modulus Of Elasticity) कहते हैं। L0 वस्तु की मूल लम्बाई। पायसन अनुपात == इस रैखिक प्रतिबल के कारण रैखिक विकृति के साथ-साथ अनुप्रस्थ दिशा में भी विकृति उत्पन्न हो जाती है।

रबर एवं स्टील में कौन सबसे अधिक प्रत्यास्थ है व्याख्या कीजिए?

रबर और स्टील (लोहा) में स्टील अधिक प्रत्यास्थ है। चूँकि स्टील का यंग गुणांक (यांग मापांक) रबर की तुलना में अधिक होता है, इस कारण स्टील रबर की अपेक्षा अधिक प्रत्यास्थ होता है।

स्टील को रबर की तुलना में अधिक लोचदार क्यों माना जाता है?

Key Points स्टील रबर की तुलना में अधिक लोचदार क्यों है? यदि स्टील के तार और समान लंबाई और क्रॉस-सेक्शनल क्षेत्र के रबर से बने तार पर समान मात्रा में बल लगाया जाता है, तो स्टील के तार के विस्तार की तुलना में रबर के तार का विस्तार आसान होता है।

रबर की अपेक्षा इस्पात को अधिक प्रत्यास्थ क्यों माना जाता है?

इसके अनुसार, इस्पात रबर की अपेक्षा अधिक प्रत्यास्थ हैं क्योंकि जब विरूपक बल हटा लिया जाता हैं तो इस्पात, रबर की तुलना में ज्यादा तीव्रता से अपने मूल रूप में लौटता हैं।

प्रत्यास्थ वस्तुओं को अधिक दबाने पर उनके प्रत्यास्थ का गुण खत्म हो जाता है क्यों?

प्रत्यास्थ वस्तुओं को अधिक दबाने पर उनके प्रत्यास्थ का गुण खत्म हो जाता है क्यों? इसे सुनेंरोकेंवस्तु किसी विरूपक बल के द्वारा उत्पन्न आकार अथवा आकृति के परिवर्तन का विरोध करती है, और जैसे ही विरूपक बल हटा लिया जाता है वस्तु अपनी पूर्व अवस्था को प्राप्त कर लेती है।

तनाव और दबाव में क्या अंतर है?

तनाव की स्थिति तब होती है, जब हम दवाब लेने लगते हैं और जीवन के हर पहलू पर नकारात्मक रूप से सोचने लगते हैं। यह समस्या शारीरिक रूप से कमजोर करने के साथ-साथ भावनात्मक रूप से भी आहत करती है। इससे ग्रस्त व्यक्ति न तो ठीक से काम कर पाता है और न ही अपने जीवन का खुलकर आनंद उठा पाता है।

दो सामग्रियों A और B के लिए प्रतिबल विकृति वक्र नीचे दिए गए हैं ग्राफ से क्या अनुमान है?

किसी पदार्थ में उत्पन्न प्रतिबल तथा विकृति के बीच सम्बन्ध उस पदार्थ का प्रतिबल-विकृति वक्र (stress–strain curve) कहलाता है। यह वक्र, प्रत्येक पदार्थ के लिए अद्वितीय होता है।

उच्चतम प्रतिबल और कार्यकारी प्रतिबल का अनुपात क्या कहलाता?

प्रतिबल और विकृति का अनुपात प्रत्यास्थ्ता गुणांक (Elasticity Coefficient) कहलाता है।

बल का विमीय सूत्र क्या होता है?

बल का विमीय सूत्र क्या होगा? बल का विमीय सूत्र [MLT-2] होता है।

ओम की इकाइयाँ क्या हैं?

विद्युत प्रतिरोध का SI मात्रक ओम (Ω) है। 1 = 1 वी/ए।

विकृति कितने प्रकार के होते हैं?

  • अनुदैर्ध्य विकृति
  • आयतन विकृति
  • अपरूपण विकृति

पूर्णतः प्रत्यास्थ वस्तुओं का प्रत्यास्थापन गुणांक कितना है?

The SI unit of electric resistance is the ohm (Ω). 1 Ω = 1 V/A.

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!